avoid financial mistakes -sachi shiksha hindi

आर्थिक गलतियों से बचें

निवेश का महत्व और जो वित्तीय कदम उठाने चाहिए उन्हें समझने के बाद, आपका वित्तीय गलतियों से बचना जरूरी है। मगर आपकी आयु के 30 के दशक में कुछ गलतियों से बचना बेहद जरूरी है। अपने रिटायरमेंट जीवन को अधिक आरामदायक बनाने के लिए इन गलतियों से बचना चाहिए।

आईए जानें, कौन सी हैं वे गलतियां।

एसआईपी शुरू न करना:

एसआईपी आपके निवेश को कम समय में दोगुना या तिगुना करने का सबसे प्रभावी और आसान तरीका है। यह एक ऐसा निवेश है जिसकी शुरूआत 25 साल की उम्र से होनी चाहिए जब व्यक्ति कमाई करना शुरू करता है। एसआईपी, जब जल्दी शुरू की जाती है और समय के साथ निवेश जारी रखा जाता है, तो इसके नतीजे महत्वपूर्ण बचत के रूप में सामने आ सकते हैं। एक और बात, यदि आप सीधे शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आप नुकसान उठा सकते हैं।

मगर म्यूचुअल फंड में इसकी कम संभावना रहती है। एसआईपी (म्यूचुअल फंड) निवेश के साथ-साथ अधिक अनुशासित होने की सुविधा देता है। यदि आप एक एसआईपी शुरू करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के फंड हैं, जैसे कि स्मॉल-कैप, लार्ज-कैप, मिड-कैप, डेट फंड, मनी मार्केट फंड आदि।

पीपीएफ खाता न होना:

पीपीएफ खाता एक कम जोखिम वाला टैक्स बचाने वाला आॅप्शन है, जो समय के साथ निश्चित ब्याज दिलाता है। पीपीएफ खाते की ब्याज दर फिलहाल 7.1 प्रतिशत है और इसे सालाना एडजस्ट किया जाता है। इसके अलावा, आप अपने पीपीएफ खाते पर टैक्स बेनेफिट प्राप्त करेंगे। इसका अर्थ है कि आपका निवेश, ब्याज और मैच्योरिटी राशि करमुक्त रहेगी। यह पीपीएफ के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है।

टर्म इंश्योरेंस न होना:

टर्म इंश्योरेंस एक प्रकार का जीवन बीमा है जो आपकी मृत्यु पर आपके परिवार को वित्तीय तौर पर मजबूत बनाता है। शुद्ध जीवन बीमा, जो आपके नॉमिनी को आपकी मृत्यु के बाद ही भुगतान कराता है, आपको इसे ही ढूंढना चाहिए। कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस खरीदने का फायदा यह है कि आप कम प्रीमियम पर बड़ी मात्रा में कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। आप टर्म इंश्योरेंस खरीदने के लिए जितना लंबा इंतजार करेंगे, आपकी उम्र और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर प्रीमियम उतना ही अधिक होगा।

स्वास्थ्य बीमा न होना:

स्वास्थ्य बीमा आपके जीवित रहते हुए आपकी मदद करेगा। बीमारी की स्थिति में आपको वित्तीय सहायता की आवश्यकता होगी, जबकि टर्म इंश्योरेंस आपके गुजर जाने के बाद के लिए एक उत्पाद है। गंभीर चिकित्सा की स्थिति में अस्पताल का खर्च आपकी बचत को आपके कहीं अधिक तेजी से खत्म कर सकता है। ये आपके द्वारा किए जाने वाले फैसलों में से एक होना चाहिए।

बेवजह निवेश करना:

बहुत से युवा ऐसे उत्पादों या संपत्तियों में निवेश करते हैं जिन्हें वे पूरी तरह से नहीं समझते हैं। वे अक्सर अपने एजेंट से सही प्रश्न नहीं पूछते हैं, जिसके नतीजे में उन्हें उस उत्पाद के लिए अधिक खर्च करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड खरीदना आपको एजेंट कमीशन में प्रति वर्ष 1-2 प्रतिशत बचाने में मदद कर सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!