Easy Anarsa Recipe -sachi shiksha hindi

अनारसा गोली

Easy Anarsa Recipe सामग्री:

  • चावल- 2 कप (400 ग्राम),
  • दूध- 6 बड़ी चम्मच,
  • बूरा- 1 कप (150 ग्राम),
  • घी- तलने के लिए,
  • तिल- 1/4 कप।

Easy Anarsa Recipe बनाने की विधि:

अनरसे की गोली बनाने के लिए 2 कप चावल को 72 घंटे तक भिगो लीजिए। चावल को पानी में से निकाल कर साफ पानी से धो लीजिए। अब चावल को पानी में से निकाल कर एक सूखे कपड़े पर डाल कर हल्के से सुखा लीजिए। एक घंटे बाद चावल के सूख जाने पर उसे मिक्सर जार में डाल कर बारीक पीस कर पाउडर बना लीजिए। पीसे हुए चावल को छलनी में छान कर एक बर्तन में ले लीजिए। अब एक बर्तन में चावल का आटा और 1 कप बूरा, डाल कर अच्छे से मिला दीजिए।

अब थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए डो तैयार कर लीजिए। इतना डो बनाने में हमने 6 बड़ी चम्मच दूध का इस्तेमाल किया है। अब तैयार डो को ढक कर 7-8 घंटे के लिए सैट होने रख दीजिए। 7-8 घंटे बाद डो के सैट हो जाने पर आटे में से थोड़ा-थोड़ा डो ले कर सफेद तिल में डाल दीजिए और फिर दोनों हथेलियों के बीच में रख कर गोल आकार दे दीजिए। इसी तरीके से सारी गोलियां बना कर तैयार कर लीजिए।

अब एक कढ़ाई में घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म हो जाने पर घी में थोड़ा-सा डो डाल कर घी का तापमान चैक कर लीजिए। डो डालने पर घी में बबल आने लगते है और डो सिकने लगता है। अनरसे तलने के लिए मीडियम आंच और घी भी मीडियम गर्म ही चाहिए।

घी के गर्म हो जाने पर अनरसे की गोलियां घी में डाल कर तल लीजिये। अनरसे को कलछी से घुमाते हुए अच्छे गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। अनरसे अच्छे गोल्डन ब्राउन हो जाने पर उसे कढ़ाई से निकाल लीजिए और इसी तरीके से सारी अनरसे की गोलियां तल कर तैयार कर लीजिए। एक बार के अनरसे तलने में 4 से 5 मिनट का समय लग जाता है। इतने डो से हमने 35 गोलियां बना कर तैयार कर ली है। इन्हें आप 8-9 दिन तक स्टोर कर कर खा सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!