IIT Kharagpur Spring Fest -sachi shiksha hindi

IIT Kharagpur का सामाजिक व सांस्कृतिक उत्सव ‘स्प्रिंग फेस्ट’ 26 जनवरी से शुरू, रजिस्ट्रेशन आरम्भ

स्प्रिंग फेस्ट आई आई टी खड़गपुर (IIT Kharagpur) का वार्षिक सामाजिक व सांस्कृतिक उत्सव है।

ऑफलाइन व ऑनलाइन 2 मिलियन से अधिक पहुंच, इसे एशिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक उत्सवों में से एक बना देती है।

IIT Kharagpur Spring Fest आयोजन:

फेस्ट प्रतिनिधि ने सच्ची शिक्षा संवाददाता को बताया कि पूरी तरह से छात्रों द्वारा आयोजित किया जाने वाला स्प्रिंग फेस्ट 2024 इस बार अपना 65वां संस्करण 26-28 जनवरी के बीच मना रहा है। मनोरंजन व मस्ती के इस 3 दिवसीय उत्सव में भारत के 850 से अधिक कॉलेज भाग लेंगें।

हिच हाइक:

स्प्रिंग फेस्ट ने हाल ही में नृत्य, नाटक, संगीत, फैशन आदि से जुड़े कलात्मक कार्यक्रमों की अपनी विविध श्रृंखला “हिच हाइक” को दिल्ली, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद, विशाखापत्तनम, लखनऊ, जयपुर और चंडीगढ़ में सफलतापूर्वक आयोजित किया है।

एलिमिनेशन राउंड:

प्रीलिम्स के शानदार आयोजन के बाद अब स्प्रिंग फेस्ट एलिमिनेशन राउंड कोलकाता, भुवनेश्वर, पटना, रांची, गुवाहाटी, रायपुर में आयोजित किये गये।

वाइल्डफायर:

द बैटल ऑफ बैंड्स, एक प्रमुख रॉक बैंड प्रतियोगिता, वाइल्डफायर 1.5 लाख की पुरस्कार राशि के साथ आयोजित होगी। जो बैंड अपनी प्रतिभा दिखाना चाहते हैं वें कैंपस में अपना पंजीकरण दर्ज करवा सकते हैं।

कार्यक्रम व पुरस्कार:

इस बार स्प्रिंग फेस्ट 13 अलग-अलग शैलियों के कार्यक्रमों की विस्तृत श्रृंखला की मेजबानी करेगा, जिसमें 130 से अधिक प्रतियोगिताएं शामिल होती हैं। यहाँ प्रतिवर्ष भारत की बेहतरीन प्रतिभाएं लगभग 35 लाख रुपये पुरस्कारों के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा करती हैं।

सार्थक पहल:

प्रत्येक वर्ष, इस फेस्ट के साथ एक सार्थक सामाजिक पहल भी की जाती है; इस वर्ष स्प्रिंग फेस्ट टीम द्वारा ब्लड कैंसर का सामाजिक व आर्थिक स्तर पर सामना कर रहे लोगों की सहायता के लिए “प्रबल – एक समय में एक सेल से मजबूत लड़ाई” कार्य की शुरुआत की।

स्टार नाइट्स:

स्टार नाइट्स हमेशा स्प्रिंग फेस्ट आकर्षण का एक अभिन्न अंग रही हैं। समृद्ध इवेंट्स के इतिहास के साथ, स्प्रिंग फेस्ट एक बार फिर भव्य उत्सव होने का वादा करता है, एक ऐसा उत्सव (फेस्ट) जिसे आप भूलना नही चाहेंगे।

प्रतिनिधि ने आगे कहा, आप अधिक जानने के लिए स्प्रिंग फेस्ट, आईआईटी खड़गपुर इन्स्टाग्राम अकाउंट iitkgp.springfest पर हमे फॉलो करें या हमारी वेबसाइट www.springfest.in पर लॉग ऑन करें।

बता दें, राष्ट्रीय समाचार पत्र सच कहूँ व पत्रिका सच्ची शिक्षा क्षितिज फेस्ट में मीडिया पार्टनर है।

आप Spring Fest 2023 की झलक देखने के लिए हाल ही में यूट्यूब पर जारी किया गया टीज़र देखना न भूलें!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!