IIT Kshitij

आईआईटी खड़गपुर इंटरकॉलेज फेस्ट क्षितिज 2024, इस 19 जनवरी से, रजिस्ट्रेशन शुरू

भारत के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में शुमार आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) फिर से हम सब के बीच लेकर हाज़िर है अपना वार्षिक फेस्ट क्षितिज।

इवेंट प्रतिनिधि ने सच्ची शिक्षा संवाददाता को बताया कि क्षितिज आईआईटी खड़गपुर के छात्र संगठन द्वारा आयोजित तकनीकी-प्रबंधन संगोष्ठी व फेस्ट है। वर्ष 2004 में अपनी शुरुआत से अब तक क्षितिज ने जबरदस्त प्रगति की है, यह फेस्ट प्रतिभाशाली युवाओं को तकनीकी और प्रबंधकीय दोनों क्षेत्रों में अपने कौशल को प्रदर्शित करने मंच प्रदान करता है।

IIT Kshitij क्षितिज 2024:

प्रतिनिधि ने आगे सूचित करते हुए बताया कि इस बार क्षितिज फेस्ट का 21वां संस्करण 19 से 21 जनवरी 2024 को आईआईटी खड़गपुर परिसर में आयोजित होने जा रहा है। क्षितिज 2024 इस बार विभिन्न इवेंट्स श्रृंखलाओं का गवाह बनने जा रहा है, जिनका आगे जिक्र किया गया है।

IIT Kshitij इवेंट्स व पुरस्कार:

बता दें, क्षितिज विभिन्न संगोष्ठियों (सेमिनार) के माध्यम से न केवल देश बल्कि विदेशों से प्रतिभागियों, नवप्रवर्तकों (इनोवेटर्स) और उत्साही शख्सियतों को एक मंच पर लाता है। उन्होंने कहा कि इस बार आयोजनों में अतिथि व्याख्यान, कार्यशालाएँ, प्रदर्शनियाँ, प्रतियोगिताएँ और मेगा शो शामिल हैं।

साथ ही बता दें, क्षितिज 2024, इस बार 20 से अधिक प्रतियोगिताओं की मेजबानी करेगा, जिसमें कुल पुरस्कार राशि 35 लाख रुपये होगी। इनमें रोबोवार्स और सैंड्रोवर जैसे प्रमुख कार्यक्रम शामिल हैं जिनकी पुरस्कार राशि क्रमशः 1,50,000 रुपये और 50,000 रुपये है।

इस बार दो इवेंट की शुरुआत होगी:

ड्रोन रेसिंग लीग- इस दौरान आप कुशल पायलटों को अपने ड्रोन से विभिन्न बाधाओं को पार करवाते हुए पाएंगे।
तथा दूसरा इवेंट ‘फुल थ्रॉटलका आरसी कार रेसिंग’ रहेगा।

IIT Kshitij गेस्ट लेक्चर श्रृंखला:

इसके अतिरिक्त इवेंट, अपने क्षेत्र के अनुभवी लीडर्स की अतिथि व्याख्यानों (गेस्ट लेक्चर) की एक श्रृंखला लेकर आ रहे हैं, जिन्होंने अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता के साथ आधुनिक पीढ़ी के लिए प्रेरणा के रूप में भी काम किया है।

IIT Kshitij प्रतिष्ठित वक्ताओं में शामिल हैं:

  • श्री संदीप जैन-सीईओ और संस्थापक GeeksforGeeks.
  • डॉ. आर. चिदम्बरम पूर्व निदेशक-बीएआरसी (1990) और परमाणु ऊर्जा आयोग, पद्म विभूषण, पद्म श्री, सीवी रमन जन्म शताब्दी पुरस्कार और आईएनएस होमी भाभा लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्राप्तकर्ता।
  • टीवीएफ के एस्पिरेंट्स में से सनी हिंदुजा- ‘संदीप भैया’ और अभिलाष थपलियाल- ‘एसके’, एक इंटरैक्टिव पैनल चर्चा के लिए हमारे साथ शामिल होंगे तथा साथ ही वेब श्रृंखला फेम अनुष्का कौशिक भी शामिल होंगी।

IIT Kshitij टेक वर्कशॉप:

बता दें, इवेंट की असाधारण कार्यशालायें हमारे असंख्य प्रतिभागियों को मूल्यवान अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। इवेंट में शामिल होने वाले हर उम्मीवार को प्रमाण पत्र दिए जायेगें। Google डेवलपर्स, Apple तथा अन्य प्रसिद्ध कंपनियों के सहयोग से होने वाली कार्यशालाएँ (वर्कशॉप) इस इवेंट का हिस्सा रहेंगी।

प्रतिनिधि ने आगे कहा, इन इवेंटस में शामिल हो आप भी अत्याधुनिक तकनीक इवेंट्स ‘ह्यूमनॉइड रोबोट और प्रथम-व्यक्ति दृश्य ड्रोन’ के गवाह बनें। हमारे प्रतिभागियों को भारतीय नौसेना की प्रदर्शनी से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

IIT Kshitij मूड फ्रेशनर इवेंट:

क्षितिज 2024 जीवंत माहौल को बढ़ाने वाला एक आनंददायक मूड फ्रेशनर साबित होगा जहाँ सूटअप, जूलिया ब्लिस, डीजे सारटेक, अंशिका पांडे और आस्था गिल द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा।

प्रतिनिधि ने आगे कहा, कि हम भारत के विभिन्न शिक्षण संस्थानों व उनके छात्रों को 19 से 21 जनवरी, 2024 के बीच आईआईटी खड़गपुर में क्षितिज 2024 में शामिल होने के लिए सादर आमंत्रित करते हैं। हम, यह सुनिश्चित करते हैं कि क्षितिज 2024 उनका इंतजार कर रहा।

अधिक जानकारी या रजिस्ट्रेशन के लिए इवेंट वेबसाइट: https://ktj.in विजिट करें या इवेंट के सोशल मीडिया हैंडल पर हमे फॉलो करें।

बता दें कि राष्ट्रीय समाचार पत्र सच कहूँ तथा मैगज़ीन सच्ची शिक्षा क्षितिज 2024 में मीडिया पार्टनर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!