एनएमआईएमएस का इग्नाइट फेस्ट ‘ओटीटी’ थीम के साथ शुरू

Ignite Fest: एनएमआईएमएस (नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज) नवी मुंबई का एक वार्षिक प्रमुख तकनीकी कार्यक्रम है, जो स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग के छात्रों द्वारा आयोजित किया जाता है। वर्ष 2019 से शुरू होने से लेकर, अब तक इस उत्सव ने नये विचारों और प्रौद्योगिकी को अपनी कार्यवाही में सबसे आगे रखा है और इस बार इसे ओर आगे ले जाने का लक्ष्य है।

फेस्ट का इतिहास व उद्देश्य :

फेस्ट प्रतिनिधि ने सच्ची शिक्षा संवाददाता की बताया कि शुरुआत से ही, उत्सव ने हमेशा एक गतिशील पारिस्थितिकी माहौल को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जहां प्रौद्योगिकी व दूरदर्शी नवीनतम विचारधारा का समर्थन कर उत्सव के रूप में जश्न मनाने की परम्परा है।

उत्सव के लक्ष्य के रूप में टीम ने जो ठान लिया उसे काफ़ी हद तक हासिल भी किया है। अगर इग्नाइट 4.0 की बात करें तो उसमे एक बहुत ही सफल रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी भी आयोजित की गयी थी, जिसमें विभिन्न उभरते हुए नवाचारों को प्रदर्शित किया गया था। इसी प्रदर्शनी व उत्साह स्वरूप आगे बढ़ते हुए कॉलेज में आईआईटी बॉम्बे के सहयोग से रोबोटिक्स लैब का उद्घाटन हुआ।

स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग (एसटीएमई) स्वयं कई छात्र समुदायों के मिलकर बना है, जैसे आईईईई (इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स) क्लब, जीडीएससी (गूगल डेवलपर स्टूडेंट क्लब), और एमएलएसए (माइक्रोसॉफ्ट लर्न स्टूडेंट राजदूत) के स्थानीय चैप्टर क्लब। ये सभी क्लब और समितियाँ पूरे वर्ष विभिन्न कार्यशालाएँ और हैकथॉन आयोजित करती हैं, और एक पारिस्थितिकी तंत्र बना समान रूप से उत्सव में योगदान करने के लिए एक साथ आती हैं। यह क्लब आगे चलकर नई प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और खोजे में सहायता करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, अपने-अपने क्षेत्रों के कई प्रतिष्ठित शख्सियतों ने उत्सव वक्ता सत्रों और कार्यशालाओं में भाग ले कर इनकी शोभा बढ़ाई है।

इग्नाइट 6.0:

प्रतिनिधि ने आगे बताया कि फेस्ट का छठा संस्करण, इग्नाइट 6.0, फिर से हम सब के बीच आ चुका है। इस बार की थीम ‘ओटीटी’ है, और इसमें ‘एलिस इन बॉर्डरलैंड’, रिवर्स ए.आई. प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग राउंड के साथ, ‘व्हाट द हेल्थ’, स्वास्थ्य सेवा में डेटा संचालित समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक हैकथॉन और ‘वर्ल्ड वॉर ज़ेड’ प्रोग्रामिंग की विशेषता जैसे कार्यक्रम शामिल हैं।

यह कहने में हमें संकोच नही है कि, उत्सव का यह संस्करण पिछले संस्करणों की तरह ही जबरदस्त सफलता का वादा करता है। इस बार यह कार्यक्रम आज यानि 20 दिसम्बर से शुरू हो 22 दिसंबर, 2023 नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, नवी मुंबई में तक चलेगा।

बता दें कि राष्ट्रीय सच्ची शिक्षा इस उत्सव में मीडिया पार्टनर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!