Pre-bridal makeup -sachi shiksha hindi

प्री-ब्राइडल मेकअप लाता है ब्यूटी में निखार
शादी में खूबसूरत लगना तो सभी को अच्छा लगता है क्योंकि यह एक ऐसा अवसर होता है जब सभी लोगों की निगाहें ब्राइड पर होती हैं। पहले तो दुल्हनें बस शादी वाले दिन ही तैयार होती थी और उन्हें तैयार उनकी सखी, भाभी, बहन, चाची, मामी करती थी।

तब भी उनका रूप निखरा निखरा लगता था क्योंकि उससे पहले वो कभी अधिक तैयार ही नहीं होती थीं। समय अनुसार मेकअप करने के तरीकों में बदलाव आया। अब संबंधियों की जगह ब्यूटी पार्लर ने ले ली है। लोग कुछ माह पूर्व ही अपनी पसंद के ब्यूटी पार्लर में बुकिंग करवा लेते हैं।

पहले समय में लड़कियों को एक दो महीने पहले से ही घर से बाहर अधिक नहीं निकलने दिया जाता था, घर पर ही रहकर वे हल्का उबटन लगा कर त्वचा साफ करती थीं और धूप से स्वयं को बचा कर रखती थी ताकि उनकी त्वचा निखरी रहे। माता-पिता भी लड़की की डाइट पर विशेष ध्यान देते थे। दूध, दही, मक्खन और मेवे खाने को देते थे। अब तो लड़कियां शादी से दो चार दिन पहले तक भी आॅफिस जाती हैं या शॉपिंग करती रहती हैं।

बस वे प्री-बाइडल के लिए समय निकाल कर ब्यूटी पार्लर चली जाती हैं ताकि उनकी त्वचा चमकदार रहे और वे शादी के दिन खूबसूरत लग सकें। यह सच है प्री-ब्राइडल मेकअप आपकी खूबसूरती निखारने में बहुत बड़ा रोल अदा करता है। इससे आपकी त्वचा दुरूस्त और चमकदार रहती है। अगर आप भी दमकता रूप चाहती हैं तो जरूरी है शादी से पहले प्री-ब्राइडल करवायें और चांद सी खूबसूरती पायें।

त्वचा की सफाई

शादी से एक महीना पहले ही त्वचा की सफाई पर विशेष ध्यान दें। अगर आप जॉब पर जाती हैं तो वापिस आकर कच्चे दूध को चेहरे, बाजू, हाथों और गर्दन पर रूई के फाहे से लगाएं और कुछ देर बाद ताजे पानी से हाथ मुंह धो लें। मार्केट में डीप क्लींजर मिलते हैं। उससे त्वचा की गहराई तक सफाई हो जाती है। फेस पर माइल्ड फेश वॉश का प्रयोग करें। नहाने के बाद पूरी बॉडी पर माश्चराइजर लगाएं। रात्रि में चेहरा, हाथ, पांव, बाजू साफ कर सोएं और सोते समय भी हल्का सा माश्चराइजर लगा लें। सप्ताह में कम से कम दो तीन बार फेस पैक लगाएं। लाभ मिलेगा। फेस पैक अच्छी कंपनी का लें।

संतुलित आहार

त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए क्र ीमों से अधिक रोल संतुलित आहार का होता है। विशेषकर दुल्हन बनने जा रही लड़कियों को तो अपनी त्वचा की खास केयर की आवश्यकता होती है। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। नींद पूरी और गहरी लें। अच्छा पौष्टिक आहार लें। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी। शॉपिंग के दौरान स्ट्रेस को दूर रखें। स्ट्रेस से आपका चेहरा थका हुआ और मुरझाया हुआ लगेगा। बेवजह के तनाव न पालें। थोड़ा समय योगा और मेडिटेशन को दें ताकि चेहरा एकदम ताजगी भरा रहे।

घरेलू उबटन:

विवाह से एक माह पूर्व से ही चेहरे, बाजू, गर्दन पर हल्दी व नीम का पेस्ट लगाएं और कुछ समय के अंतराल बाद नहा लें। त्वचा में ग्लो बना रहेगा।

फेशियल:

आजकल ब्यूटी, क्लीनिक्स में फेशियल में कई वैरायटी है जैसे पिंपल्स, एक्ने व स्पाट्स के लिए अपनी ब्यूटीशियन से मिलकर अपनी त्वचा अनुसार कौन सा फेशियल उचित है, वही लें। विवाह, समारोह के समय गोल्ड, डायमंड व पर्ल फेशियल अधिक अच्छे होते हैं। हर्बल, फ्रूटक्र ीम वाला फेशियल भी ठीक होता है। चाहें तो क्र ीम के साथ आप एपल, स्ट्राबेरी, पीच, खीरा जूस भी मिलवा सकते हैं। इससे त्वचा को न्यूट्रिशंस मिल जाएंगे और त्वचा अधिक निखरी-निखरी लगेगी।

ब्लीच:

अगर प्रथम बार ब्लीच का प्रयोग करना हो तो पहले उसे त्वचा पर टैस्ट कर लें क्योंकि ब्लीच से कई बार सेंसिटिव त्वचा पर एलर्जी हो जाती है। टैस्ट करने के बाद अगर त्वचा प्रभावरहित हो तो विवाह से कम से 15 दिन पूर्व ब्लीज करवा लें ताकि आपको पता रहे कि ब्लीच आपको सूट करती है। प्री-बाइडल पैकेज में स्पेशल ब्लीच की जाती है। आप वहीं से ही ब्लीच करवाएं। शादी से पूर्व एक या दो बार ब्लीच करवाएं। ब्लीच आपकी बॉडी के बालों का रंग आपकी त्वचा से मैच कर देता है। इससे त्वचा अधिक गोरी लगती है।

वैक्सिंग:

प्री-बाइडल पैकेज में वैक्सिंग का आॅप्शन भी होता है। ऐसे में वैक्सिंग वहीं से करवाएं। आपको इसका फैसला पहले लेना होगा कि आप हाथ, बैक, पांव और टांगों की ही वैक्सिंग करवाना चाहते हैं या पूरी बॉडी की वैक्सिंग करवाना चाहती हैं क्योंकि पैकेज उसी आधार पर निर्धारित होगा। वैसे आजकल लड़कियां फुल बॉडी वैक्सिंग को ही प्रिफर करती हैं।

मेनिक्योर और पेडिक्योर:

किसी-किसी प्री बाइडल मेकअप में मेनिक्योर और पेडिक्योर होता है। किसी में नहीं क्योंकि अधिकतर लड़कियां मेनिक्योर, पेडिक्योर अपने रूटीन के पार्लर से करवाना पसंद करती हैं पर कोशिश करें कि प्री बाइडल पैकेज में इसे भी रखें। पेडिक्योर, मेनिक्योर में आपके हाथों व पैरों की सफाई के साथ मसाज हो जाती है और नाखून भी साफ हो जाते है। दो दिन पूर्व ही मेनिक्योर, पेडिक्योर करवा लें। नेल पेंट ड्रेस कलर के अनुसार उसी दिन लगवाएं।

अच्छी कंपनी के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स ही खरीदें:

विवाह से एकदम पूर्व और बाद में नए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स न प्रयोग करें क्योंकि आप जानते नहीं कि वो आपकी त्वचा पर सूट करते हैं या नहीं। हां, आप ऐसा कर सकते हैं कि जो प्रॉडक्ट्स आप प्रयोग करते हैं, उनके विभिन्न शेड्स ट्राई कर सकते हैं जिससे आपको पता चल सके कि आपको कौन से शेड्स सूट करते हैं ताकि उन्हीं को खरीदा जा सके।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!