उन्नति के लिए समय की कद्र करें -sachi shiksha hindi

उन्नति के लिए समय की कद्र करें

समय का पहिया सतत चलता रहता है। इस पर कोई ब्रेक काम नहीं करता। जो लोग समय का सही इस्तेमाल करने की योग्यता रखते हैं वे ही जीवन में सफलता के नये आयाम लिखने में कामयाबी हासिल कर पाते हैं। टाइम मैनेजमेंट आज एक बेहद प्रचलित मंत्र है। जिसने टाइम मैनेज करना सीख लिया उसकी लाईफ स्वत: मैनेज हो जाएगी।

Also Read :-

टाइम मैनेजमेंट के लिए कुछ खास टिप्स:-

चेकलिस्ट बनाएं:-

इस लिस्ट में प्रायर्टी के हिसाब से चलते हुए जो काम सबसे महत्त्वपूर्ण हो, उसे प्राथमिकता देते हुए नंबर वन पर लिखें। बाद में अन्य कार्य उनकी इंपॉर्टेंस के हिसाब से लिखें। जो बहुत जरूरी नहीं हैं, उन्हें आखिर में लिखें। इस लिस्ट को अपनी आफिस टेबल पर रखें और रोजाना इस लिस्ट को अपडेट करें।

टेंशन न लें:-

आत्मनिरीक्षण हर हाल में जरूरी होता है। इनर कानश्लिक्ट से समय बोझिल होकर आपके लिए टेंशन का कारण बन जाता है। अगर आप शांत चित्त से काम करते हैं तो आपको यह अहसास खुशी देता है कि समय बोझ नहीं है और आपके पास अपने लिए भी समय है।

व्यवस्थित हो जगह:-

जहां बैठकर आप कार्य करते हैं, वो जगह साफ और व्यवस्थित होनी चाहिए, तभी आपको काम करने में मजा आयेगा। जिस कंप्यूटर को आप यूज कर रहे हैं उसमें गैरजरूरी पाइंट को डिलीट कर दें और जो जरूरी हैं, उन्हें दो जगह पर सेव कर के रखें।

काम के दौरान ब्रेक:-

यह बहुत जरूरी है। इंसान की एक ही स्ट्रेच पर काम करने की क्षमता की भी लिमिट होती है। इन्सान मशीन तो है नहीं और रेस्ट तो मशीन को भी देना पड़ता है। लगातार बगैर रेस्ट के काम करते रहने से दिमाग कुंद होने की स्थिति में आ सकता है। इसे टालने के लिए बीच में थोड़ा रेस्ट लें। सॉफ्ट डिंÑक चाय, कॉफी जो पसंद हो, लें और पुन: ऊर्जावान बनकर कार्य में जुट जाएं।

नींद से समझौता नहीं:-

नींद पूरी लें। चैटिंग, फेसबुक, ईमेल के एडिक्शन से बचें। कभी- कभी किसी प्रोजेक्ट पर दिन-रात एक करके आप अपना स्टेमिना इस कदर खत्म कर देते हैं कि अगले प्रोजेक्ट में बहुत डिले होने लगता है जो पहले वाले से भी ज्यादा जरूरी हो सकता है, इसलिए बेहिसाब न चलें। काम से ज्यादा आप स्वयं जरूरी हैं यह हमेशा याद रखें।

अपने को महत्त्व दें :-

आपका मन आपका एक अच्छा गाइड है। आपकी क्षमता के बारे में भला उससे ज्यादा किसे पता होगा। कई बार न चाहते हुए भी आप आॅफिस में इतना काम ले लेते हैं कि समय पर पूरा नहीं कर पाते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप न कहने की हिम्मत नहीं जुटा पाए थे। समय पर पूरा काम करके अगर आप अपनी इमेज अच्छी बनाए रखना चाहते हैं तो न कहना सीखें।

उतना ही काम लें जो आपके बस का है।

अपने को प्राथमिकता देते हुए काम करें और अपने फैसले से मिलने वाले परिणामों को लेकर कभी अपने को दोष न दें, न पश्चाताप करें। अपने पर विश्वास बनाये रखें। अपनी उन्नति के बारे में सोचें, दूसरों की नहीं। न दूसरों से कॉम्पीट करें, न मन में ईर्ष्या पालें। ईर्ष्या आपकी ऊर्जा सोख लेगी। इसे क्रिएटिव वर्क में लगाएं। सुखद परिणाम मिलेगा।
-उषा जैन शीरीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!