parcel and courier fraud

पार्सल और कूरियर फ्रॉड से रहें सावधान

पार्सल फ्रॉड एक धोखाधड़ी है जिसमें ठग लोगों को आॅनलाइन या फोन कॉल के माध्यम से पैसे निकालने के लिए धोखा देते हैं। आमतौर पर ठग निम्नलिखित तरीकों में से किसी एक का उपयोग करते हैं:-

कूरियर कंपनी का कर्मचारी बनकर:

ठग आपको कॉल करते हैं और दावा करते हैं कि वे एक कूरियर कंपनी के कर्मचारी हैं। वे आपको बताते हैं कि आपके पार्सल में प्रतिबंधित वस्तुएं हैं, जैसे ड्रग्स या अवैध मुद्रा, और इसे जप्त करने से बचाने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना होगा।

कस्टम अधिकारी बनकर:

ठग आपको कॉल करते हैं और दावा करते हैं कि वे कस्टम अधिकारी हैं। वे आपको बताते हैं कि आपके पार्सल को हिरासत में लिया गया है और इसे जारी करने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना होगा।

फर्जी डिलीवरी अलर्ट:

आपको एक ईमेल या एसएमएस मिलता है जिसमें कहा जाता है कि आपको एक पार्सल मिल रहा है। जब आप डिलीवरी शेड्यूल करने का प्रयास करते हैं, तो आपको शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाता है।

शुल्क का भुगतान न करें:

कूरियर कंपनियां या कस्टम विभाग कभी भी फोन पर शुल्क नहीं मांगते हैं। यदि आपको शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाता है, तो यह निश्चित रूप से धोखाधड़ी है।

पार्सल फ्रॉड से कैसे बचें:

पार्सल फ्रॉड से बचने का सबसे बेहतर उपाय जागरूकता है। यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह है, तो कॉल कट कर दें। एक पल रूकें और विचार करें कि क्या उनके अनुरोध सामान्य हैं, और यह निर्धारित करने के लिए प्राइवेसी, डेटा प्रोटेक्शन और कानून प्रवर्तन में विशेषज्ञों से परामर्श लें कि क्या आपके साथ धोखाधड़ी की जा रही है! किसी भी वित्तीय लेन-देन में जल्दबाजी करने या व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करने से बचें।

अज्ञात नम्बर से बचें:

यदि आपको किसी अज्ञात नंबर से कॉल आता है जो आपको पार्सल से संबंधित समस्या के बारे में बताता है, तो सावधान रहें। कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान सत्यापित करें और किसी भी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी को साझा करने से पहले कूरियर कंपनी या कस्टम विभाग से सीधे संपर्क करें।

यूआरएल की बारीकी से जांच करें:

सर्च इंजन के माध्यम से सर्च करते समय जिस वेबसाइट पर आप पहुंच रहे हैं, उसके यूआरएल की बारीकी से जांच करके उसकी प्रमाणिकता को वेरीफाई करें। कम-ज्ञात वेबसाइटों से आॅर्डर करने से बचें, विशेष रूप से वे वेबसाइटें जो किसी सर्च इंजन या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से खोजी गई हों।

कस्टम विभाग से नोटिस का अनुरोध करें:

यदि आपको सूचित किया जाता है कि सीमा पार शिपमेंट को कस्टम विभाग द्वारा रोक लिया गया है, तो आॅफिशियल समन का अनुरोध करें और पेमेंट करने से बचें। कॉल के स्रोत को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करें।

एसएमएस में भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें:

प्रमाणिकता की पुष्टि किए बिना विफल डिलीवरी नोटिफिकेशन वाले एसएमएस में लिंक पर क्लिक करने के खिलाफ चेतावनी देते हैं। केवल कूरियर सर्विस की आॅफिशियल वेबसाइट पर डिलीवरी स्टेटस की जांच करने के लिए प्रदान की गई किसी भी ट्रैकिंग आईडी का उपयोग करें। जब तक आप रिसीवर को वेरिफाई न कर लें, तब तक संवेदनशील व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी साझा करने या ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) देने से बचें।

नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करें:

यदि आपको पार्सल फ्रॉड का संदेह है या आप इसका शिकार हो गए हैं, तो तुरंत स्थानीय पुलिस को इसकी रिपोर्ट करें और नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल ँ३३स्र२://ू८ुी१ू१्रेी.ॅङ्म५.्रल्ल पर शिकायत दर्ज करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!