आखिर पश्चाताप ही है अकारण क्रोध का परिणाम – मनुष्य जब क्र ोध में हो तब उस समय उसे कोई अहम फैसला नहीं लेना चाहिए। कहते हैं कि क्र ोध अन्धा होता है। वह मनुष्य के विवेक का हरण का लेता है। तब वह कुछ भी सोचने-समझने के काबिल नहीं रहता। वह अपने-पराए का भेद करने में असमर्थ हो जाता है।
उस क्र ोध की अधिकता के समय लिया गया कोई भी निर्णय उसके विरुद्ध जा सकता है। दुर्भाग्यपूर्ण लिए गए अपने उस निर्णय के कारण फिर उसे जीवन-भर प्रायश्चित करना पड़ सकता है। इसी प्रकार जब मनुष्य किसी विशेष उपलब्धि अथवा किसी कारण से प्रसन्न हो तब उसे किसी से कोई वादा नहीं करना चाहिए। अधिक खुशी में इन्सान के पैर जमीन पर नहीं पड़ते। तब ऐसा लगता है कि मानो उसे पंख मिल गए हैं और वह उड़ता फिरता है। उस समय भावना में बहकर किया गया वही वादा ही उसके जी का जंजाल बन जाता है।

क्र ोध और प्रसन्नता मानव मन की दो अवस्थाएँ हैं। क्र ोध में मनुष्य को अपना आपा नहीं खोना चाहिए, होश में रहना चाहिए। क्र ोध के कारण दुर्वासा ऋषि को आजतक सम्मान नहीं मिल पाया जिसके वे हकदार थे। इसी क्र ोध के कारण ही मनुष्य के मन में प्रतिशोध लेने की दुर्भावना बलवती होने लगती है। इस भावातिरेक में वह अपना विरोध करने वाले किसी का भी कत्ल तक कर बैठता है और फिर कानून का मुजरिम बनकर सारी जिन्दगी सलाखों के पीछे बिता देता है। उसके घर-परिवार के लोग और उसके भाई-बन्धु उससे शीघ्र किनारा कर लेते हैं। जिनके लिए वह अपना सारा जीवन दाँव पर लगा देता है, वही उस कृत्य के लिए उसकी भर्त्सना करते हुए नहीं थकते।
प्रसन्नता भी मनुष्य के सिर पर चढ़कर बोलने लगती है। बहुत से लोग होते हैं जिन्हें खुशी भी रास नहीं आती। इन खुशी के पलों में उनका दिमाग सातवें आसमान पर पहुँच जाता है। वे पतंग की तरह ऊँचे उड़ने लगते हैं और सोचते हैं कि उनकी डोर को कोई काटने का साहस नहीं कर सकता। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि वे गुब्बारे की तरह फूलकर कुप्पा हो जाते हैं किन्तु वे भूल जाते हैं कि कोई अपना ही उसमें पिन चुभोकर उन्हें धराशायी कर देगा और वे केवल देखते ही रह जाएँगे, कुछ कर नहीं पाएँगे।
इस प्रसन्नता के आवेग में भी गलत फैसले ले लिए जाते हैं जो निकट भविष्य में जी का जंजाल बन जाते हैं। उस समय मनुष्य भूल जाता है कि उसकी यह खुशी ही उसके दु:ख का कारण बन जाती है और वह मूक दर्शक बना बस हाथ मलता रह जाता है, कोई उपाय करने के लिए उसकी बुद्धि नाकाम हो जाती है। सच्चे रूहानी रहबर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां इस विषय के अनुरूप कई बार सत्संग में निम्न अनुसार एक साखी द्वारा समझाया करते हैं कि एक बार एक औरत ने अपने घर में एक बंदर व एक बकरा पाल रखा था। एक दिन उसके घर कोई मेहमान आने वाले थे, तो उस औरत ने उनके लिए कुछ विशेष तौर पर खाने-पीने का सामान बनाया।
अचानक किसी काम से उसे यानि कुछ सामान लेने के लिए बाजार जाना पड़ा। बना-बनाया सामान वह वहीं रसोई या आंगन में खुला ही छोड़ गई। पीछे से बंदर ने क्या किया कि अपने गले से रस्सा निकाल लिया। हालांकि दोनों ही, बंदर व बकरा अपने अलग-अलग खूंटे पर बंधे थे। तो बंदर महाश्य बना-बनाया तथा और भी सामान (सब्जी-तरकारी आदि) पड़ा था, सबकुछ चट कर गया और अपने खूंटे पर जाकर रस्सा अपने गले में डाल लिया और शरीफ बनकर बैठ गया। लेकिन जाते-जाते उसने बकरे का रस्सा उसके गले से निकाल दिया।
जब वह औरत आई, तो उसने देखा कि बंदर तो पहले की तरह बंधा है और बकरा रसोई में बर्तनों में मुंह मार रहा है। औरत को एकदम बहुत गुस्सा आ गया कि मर जाना बकरा बना-बनाया सब सामान चट कर गया। उसने आव देखा न ताव, गुस्से में डंडा लेकर बकरे को पीटने लगी। बकरा बिना कसूर ही पिट रहा है और यह देखकर बंदर अंदर ही अंदर खीं-खीं करके बहुत खुश हो रहा है। उस औरत के पड़ोसी ने छत से यह नजारा देखा था, उसने कहा कि ऐ चाची! ऐ ताई! इस बेचारे को क्यों पीट रही हो? कहती, मर जाने ने मेरा सारा सामान चट कर लिया, पीटूं नहीं तो और क्या करूं?
कहता कि चाची, इसने नहीं, उसने जो अब बहुत शरीफ बना बैठा है तेरा बंदर, उसका यह सब किया-धरा है। यह तो बेकसूर पिट रहा है। और उसने सब-कुछ बता दिया कि मैंने यह सब नजारा अपनी आंखों से देखा है कि बंदर ने सब-कुछ खा-खूकर बकरे का रस्सा खोल दिया और खुद का रस्सा गले में डालकर बैठ गया। यह सब सुनकर औरत को बहुत पश्चाताप हुआ। पूज्य पिता जी ने फरमाया कि इस प्रकार (अकारण) गुस्से में कोई अहम फैसला कभी न लिया करें, वरना हाथ मल-मल कर पछताना पड़ता है।
मनुष्य के जीवन में क्र ोध का आवेग हो अथवा प्रसन्नता का अतिरेक हो दोनों ही स्थितियों में उसे स्वयं पर नियन्त्रण रखना चाहिए। क्र ोध यमराज का दूसरा रूप होता है, वह सब कुछ नष्ट-भ्रष्ट कर देता है। अति प्रसन्नता भी विनाश का कारण बनती है। इसलिए दोनों की अति से यत्नपूर्वक बचना चाहिए, इसी में समझदारी और सबका कल्याण है।































































