टाइम मैनेजमेंट न केवल आॅफिस के लिए बल्कि जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए एक आवश्यक तरीका है। समय की अवहेलना करके कोई भी व्यक्ति सफलता की एक सीढ़ी भी नहीं चढ़ सकता, बुलंदियों की तो बात ही छोड़ दें। हम सभी जानते हैं कि सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए कुशलतापूर्वक काम करने के लिए कार्यालय में हमारे समय का प्रबंधन करना कितना महत्वपूर्ण है। तो, इस लेख में हम Time Management Tips in Hindi चर्चा करने जा रहे हैं जो आपको अपना समय व्यवस्थित करने और कार्यालय में कुशलता से काम करने में मदद करती है।
कृपया हमें टिप्पणियों में बताएं यदि आप छात्रों के लिए समय प्रबंधन सुझावों पर संबंधित लेख की तलाश कर रहे हैं।
क्या आप आफिस में कुशलतापूर्वक असरदार तरीके से कार्य करते हैं? आप अपने काम पर फोकस रह कर अंजाम देते हैं या ध्यान इधर उधर भटकने लगता है?
अपने आफिस टाइम को कुशलता से आर्गेनाइज करने और कार्य के ज्यादा से ज्यादा अच्छे रिजल्टस प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित कुछ बातें आप ध्यान में रख सकते हैं।
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Time Management Tips in Hindi
कार्य करते हुए टेलीफोन को डिस्टर्बेंस से बचने के लिए आंसरिंग मशीन का इस्तेमाल किया जा सकता है और संभव हो तो सेक्र ेटरी की सेवा ली जा सकती है। उसके बाद प्रत्येक दिन कुछ समय उन टेलीफोन कॉल्स का उत्तर देने के लिए तय किया जा सकता है। इस प्रकार आप कार्य के अच्छे रिजल्टस प्राप्त कर सकते हैं और उस पर बेहतर फोकस रख सकते हैं।
यह महत्त्वपूर्ण है कि आप व्यवधान जैसे टेलीफोन और ईमेल का कम से कम रखने के लिए जो कर सकते हैं,करें।
काम के दौरान ईमेल का व्यवधान काफी बढ़ गया है जो आपको काम पर एकाग्रचित्त नहीं होने देता, इसलिए कुछ समय आप ईमेल्स से डील करने के लिए अलग से तय कर लें और बाद में सारे दिन अपना ईमेल प्रोग्राम बंद करके रख दें या कम से कम ईमेल्स का तत्काल नोटिफिकेशंस बंद कर दें।
कार्यालय छोड़ने से पहले
प्रत्येक दिन आफिस छोड़ने से पूर्व अगले दिन के लिए जो कार्य करने हैं( टू-डू लिस्ट), उसे तैयार कर लें और उसे प्राथमिकता दें। इससे अगले दिन आप जैसे ही आफिस आएंगे, आपके दिमाग में यह क्लीयर होगा कि आपको किन बातों पर ध्यान फोकस करना है।
महत्वपूर्ण कार्यों से शुरुआत करें
पहले जो बड़े महत्त्वपूर्ण कार्य हैं, उनसे शुरूआत करें। बाद में छोटे कम महत्त्वपूर्ण कार्यों को लें। अगर आप छोटे-छोटे कार्यों को ही पहले ले लेंगे तो पता चलेगा आपका आफिस का सारा वक्त तो उन्हीं में समाप्त हो गया है। बड़े महत्त्वपूर्ण कार्यों के लिए तो समय ही नहीं बचा।
एक बात जो आपको खास ध्यान में रखनी है वो यह कि जिन कार्यों में सिर्फ पांच सात मिनट खर्च होने हैं,उन्हें जरूर निपटा लें ताकि आपका कार्यबोझ कम रहे और शेष कार्यों के लिए रास्ता साफ रहे और दिमाग से कम से कम ये छोटे कार्य निकल जायें लेकिन इन कार्यों के लिए टाइम लिमिट रखें।
अपने डेस्क को व्यवस्थित और स्वच्छ रखें
अपने आफिस और डेस्क को व्यवस्थित रखें। हर चीज अपनी जगह हो ताकि उन्हें ढूंढने में व्यर्थ समय न गंवाना पड़े। आपके महत्त्वपूर्ण कागज और चीजें इधर-उधर न हो जाएं।
आफिस वर्क करते हुए अपनी प्राथमिकताओं को समझ कर उन पर अमल करना बहुत जरूरी है। ये प्राथमिकताएं लंबे समय की भी हो सकती हैं और रोजमर्रा की भी।
आफिस संबंधी सारे कार्य केवल अपने ही जिम्मे लेने की गलती न करें। कार्यभार कम करने के लिए उसे काबिल व्यक्ति को देने में न हिचकिचाएं।
आफिस टाइम मैनेजमेंट में स्मार्ट गोल्स की बहुत अहमियत है। इसका फुल फार्म है – स्पेसिफ्रिक्ली, मेजरेबल अचीवेबल, रिकार्डिग और टाइमली। इसे ध्यान में रखकर चलेंगे तो आप जान पायेंगे कि आप क्या करते जा रहे हैं। सफलतापूर्वक पूरा हो जाने पर उसे जांचें परखें। स्मार्ट गोल्स आपको यह बताने में उपयोगी हैं कि आपको अपने सपने पूरे करने के लिए क्या कदम लेने चाहिएं।
आफिस टाइम मैनेजमेंट को असरदार बनाने या उसमें व्यवधान डालने में टेक्नॉलाजी का हाथ हो सकता है। अब यह आप पर है कि आप उसको कैसे हैंडल करते हैं।
-उषा जैन ‘शीरीं’
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