How to cultivate capsicum

कोलकाता, अयोध्या जैसे विख्यात शहरों तक मशहूर है ‘राझेड़ी’ की शिमला मिर्च

रादौर उपमंडल का खादर क्षेत्र कई वर्षों से सब्जी उत्पादन में हब बना हुआ है। यहां पूरा साल पारम्परिक खेती की बजाय अधिकतर सब्जी की खेती की जाती है। यहां के किसान, व्यापारियों के माध्यम से देश के विख्यात शहरों तक अपनी पहुंच बनाकर इस व्यवसाय से मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। अनुमानित आंकड़ों के अनुसार, इस बार खादर क्षेत्र में करीब 7-8 सौ एकड़ एरिया में शिमला मिर्च तथा 4 सौ एकड़ के करीब टमाटर की फसल उगाई गई है।

खासकर शिमला मिर्च को व्यापारी खेतों से खरीद लेते हैं और प्रतिदिन करीब 40 गाड़ियों से इसे देश के भिन्न-भिन्न शहरों में ले जाकर बेचते हैं। इन दिनों सब्जी उत्पादन में अग्रणी राझेड़ी गांव की शिमला मिर्च कोलकाता, रायपुर, मुम्बई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, चेन्नई, नागपुर, जबलपुर, अहमदाबाद, रांची व धर्मनगरी अयोध्या जैसे शहरों की मंडियोंं में पहुंच रही है, जहां इसकी बड़ी डिमांड भी है।

ग्रेजूएशन के बाद जॉब न मिलने पर अपनाया यह व्यवसाय:

गांव राझेड़ी के किसान जितेन्द्र ने बताया कि उसने 11 वर्ष पहले स्नातक की शिक्षा हासिल की थी, लेकिन जॉब नहीं मिलने के बाद सब्जी की खेती करने का मन बनाया। उसने बताया कि इस बार 4 एकड़ में शिमला मिर्च लगाई हुई है, जिसकी तुड़ाई का काम जोरों पर चल रहा हैं। उन्होंने बताया कि सब्जी उत्पादन का अच्छा काम है, जिसमें उनका बेहतर गुजारा हो रहा है, वहीं कई महिला-पुरुषों को रोजगार भी मिल रहा है।

देती है लाखों की आमदनी:

वहीं गांव रपड़ी के किसान शिवकुमार ने बताया कि वह कई वर्षों से हिस्सेदारी व ठेके पर जमीन लेकर सब्जी बो रहे हैं। इस साल भी उन्होंने एक एकड़ में शिमला मिर्च लगाई हुई है, जो अब बेची जा रही है। उन्होंने बताया कि शिमला मिर्च को 7 से 8 रुपए प्रति किलो के हिसाब से व्यापारी खरीद रहे हैं। उन्होने बताया कि शिमला मिर्च लगाने पर काफी खर्च आता है, लेकिन इससे प्रति एकड़ में साढ़े तीन सौ से चार सौ क्विंटल तक उत्पादन होता है,

जिससे किसान को लाखों रुपए की आमदन होती है। वहीं व्यापारी मोहम्मद गुलाम, निवासी अयोध्या नगरी व सुशील कुमार राझेड़ी ने बताया कि वे रादौर के गांव राझेड़ी के किसानों से खेतों से शिमला मिर्च खरीदते हैं और उनको फिर गत्ते की पेटियों में पैक करवा कर देश के अलग-अलग शहर जैसे कोलकाता, रायपुर, मुम्बई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, चेन्नई, नागपुर, जब्बलपुर, अहम्मदाबाद, रांची व अयोध्या की मंडियों में पहुंचाते हैं।

सब्जी उत्पादन में अग्रणी है गांव राझेड़ी: सोहन लाल

बागवानी विभाग के फिल्ड सुपरवाईजर सोहन लाल ने बताया कि उपमंडल रादौर में गांव राझेड़ी सब्जी उत्पादन में अग्रणी गांव हैं जिसके अधिकतर रकबे में सब्जी की फसल उगाई जाती है। इसके साथ लगते रपड़ी, फतेहगढ़, कंडरोली, ठसका, नाचरौन, रतनगढ़, माधुबांस, मंधार व संधाली गांवों मे भी सब्जी की खेती की जाती है। इन सभी गांवों में इस समय करीब 700 से 800 एकड़ में शिमला मिर्च की फसल उगाई जाती है। वहीं सर्दी के सीजन मे फूलगोभी व मूली की फसल भारी मात्रा में उगाई जाती है। -लाजपतराय

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!