ULIP

ULIP: Money doubled and life insurance available यूलिप: पैसा दोगुना और मिलेगा लाइफ इंश्योरेंस

यूलिप यानी यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान में आम लोगों की रुचि पिछले कुछ बदलावों के बाद फिर से बढ़ी है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के एसेट अंडर मैनेजमेंट में फिलहाल 10 फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी अकेले यूलिप की है। वैसे लोग जो बेहतर रिटर्न, टैक्स सेविंग के साथ-साथ रिस्क कवर यानी जीवन बीमा का लाभ भी चाहते हैं, उनके लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

ULIP यूलिप क्या है?

यूलिप एक ऐसा लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट है, जहां बीमा कवर के साथ-साथ निवेश का फायदा भी निवेशकों को मिलता है। इस स्कीम के तहत जो धनराशि बतौर प्रीमियम आप चुकाते हैं, उसके एक हिस्से का इस्तेमाल बीमा कंपनी आपको बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए करती है, जबकि बाकी धनराशि का इस्तेमाल इक्विटी या डेट फंड की खरीद में करती है। यूलिप में रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होती है।

इसकी वजह है कि इस स्कीम के तहत निवेश इक्विटी (शेयर), डेट या मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में किया जाता है और इसके एवज में म्युचुअल फंड की तरह आपको यूनिट्स मिल जाती है। ऐसे में रिटर्न मार्केट के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। हालांकि आप तय कर सकते हैं कि आपका कितना पैसा शेयर में और कितना डेट /मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में लगे। चाहें तो आप अपने निवेश की अधिकतम राशि को इक्विटी फंड में लगा सकते हैं।

इससे आपको लॉन्ग-टर्म मसलन 10-15 वर्षों के बाद बेहतर रिटर्न मिल सकता है।

बीमा की एकमुश्त रकम:

यूलिप में अगर पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसी होल्डर की किसी कारण से मौत हो जाती है तो नॉमिनी को बीमा की एकमुश्त रकम दी जाती है और ये टैक्स फ्री होती है। इसके अलावा यूलिप में आपको फ्लेक्सिबिलिटी का भी फायदा मिलता है। यानी निवेशक चाहे तो समय-समय पर यूलिप में टॉप-अप लेकर अपना निवेश बढ़ा सकते हैं। हालांकि, ये टॉप-अप इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के मुताबिक इनकम डिडक्शन के लिए एलिजिबल है।

लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट:

यूलिप उन कस्टमर्स के लिए आदर्श हैं, जो लंबी अवधि के उद्देश्य के लिए पैसा रखना चाहते हैं, क्योंकि अल्पकालिक बाजार में उतार-चढ़ाव कम रिटर्न प्रदान करता है। फिर भी, लंबी अवधि के निवेश बेहद आकर्षक रिटर्न देते हैं।

टैक्स-फ्री इनकम:

यूलिप के माध्यम से टैक्स-फ्री और टैक्स-फायदेमंद वाले रिटर्न उपलब्ध हैं। यूलिप के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम में टैक्स से छूट है और मृत्यु के बाद मिलने वाली रकम भी टैक्स फ्री है। इसके अलावा, पॉलिसीधारक को सुरक्षित भुगतान या फंड के निवेश का मूल्य भी उपलब्ध है और इन रिटर्न पर टैक्स नहीं लगता है।

आंशिक निकासी:

लॉक-इन अवधि के बाद भी पॉलिसीधारक आंशिक निकासी कर सकते हैं, अगर यह रकम पॉलिसी फंड के कुल मूल्य के 20% से अधिक नहीं है। इसके अलावा, यह निकासी टैक्स के दायरे में भी नहीं आती है।

हाई रिटर्न की उम्मीद:

यूलिप उस फंड के आधार पर अच्छा रिटर्न दे सकता है, जिसमें कोई निवेश करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई अपना बड़ा फंड पूंजी बाजार में निवेश करता है तो उसे स्टॉक की बढ़ती कीमतों से लाभ हो सकता है।

लचीलापन:

निवेशक यूलिप के साथ अपने लक्ष्यों और जरूरतों में बदलाव के मुताबिक निवेश फंडों के बीच अदला-बदली कर सकते हैं। वह इक्विटी, डेब्ट और कैश के बीच बदलाव करके स्टॉक की कीमत में उतार-चढ़ाव से लाभ उठा सकते हैं।

फायदों को समझना जरूरी

यूलिप का फायदा उठाने के लिए उसके निवेश के तरीकों को समझना जरूरी है। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप यूलिप द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य सभी विशेषताओं और लाभों को समझें। आपने जो यूलिप योजना खरीदी है, उसे आपको पहले पूरी तरह से समझना चाहिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!