Rivers

life giving rivers जीवनदायिनी नदियां नदियां प्राचीन काल से ही माँ की तरह इन्सान ही नहीं, अपितु प्रकृति के हर जीव-जंतु का भरण-पोषण करती आ रही हैं। यह नदियां ही हैं जिनकी बदौलत सभ्यताएं पनपती हैं और बस्तियाँ बसती हैंं। नदियां मन की सकारात्मकता में वृद्धि करती हैं, हमारे ऋषि-मुनियों ने नदियों के किनारे एकांत में बैठकर सालों तक तपस्या की है। आज भी हम कई उत्सव और त्यौहार अपने विशाल हृदय में सबको समेटने वाली, सभी को अपनी धन-संपदा का समान रूप से वितरण करने वाली जीवनदायिनी नदियों के साथ मनाते हैं।

संपूर्ण मानव इतिहास में शुरू से ही नदियों का अत्यधिक महत्त्व रहा है। नदियों का जल मूल प्राकृतिक संसाधन है और कई मानवीय क्रियाकलापों के लिये बेहद जरूरी है। भारत जैसे देश में जहाँ की अधिकांश जनसंख्या जीविका के लिये कृषि पर निर्भर है, वहां सिंचाई, नौसंचालन और जलविद्युत उत्पन्न करने के लिये नदियों को संरक्षित रखना हम सबका कर्त्तव्य है।
लेकिन क्या कभी सोचा है कि मानव जाति को अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देने वाली इन नदियों को हम प्लास्टिक कचरा और गंदगी उपहार में देकर उसका स्वरूप व अस्तित्व बिगाड़ने में जुटे हुए हैं। नदियों को स्वच्छ बनाने के लिये सरकार द्वारा भले ही कितने ही कदम उठाए जाएं, लेकिन अगर हम जागरुक नहीं होंगे और अपने स्तर पर उन्हें स्वच्छ रखने में कोई पहल नहीं करेंगे तब तक नदियां कभी भी पूरी तरह से स्वच्छ नहीं हो पाएंगी।

विश्व की सात प्रमुख नदियां हैं:Rivers

दुनिया की सबसे लंबी नदी अफ्रीका में नील नदी है। यह 6,700 किलोमीटर लंबी है। नील नदी पूर्वोत्तर अफ्रीका में स्थित है और यह एकमात्र नदी है जो दक्षिण से उत्तर की ओर बहती है। इसे अक्सर मिस्र से जोड़ा जाता है, लेकिन यह ग्यारह देशों से होकर बहती है।

दुनिया की सात प्रमुख नदियों में नील नदी, अमेजन नदी, यांग्त्जी नदी, मिसौरी नदी, मिसिसिपी नदी, रियो ग्रांडे नदी और मेकांग नदी शामिल हैं।

वैसे तो भारत में छोटी-बड़ी मिलाकर करीब 200 से अधिक नदियां हैं। लेकिन भारत की 12 प्रमुख नदियां गंगा, ब्रह्मपुत्र, सिंधु, गोदावरी, कृष्णा, यमुना, नर्मदा, ताप्ती, महानदी, कावेरी, चिनाब और व्यास हैं।

  • गंगा, जिसे हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है, भारत की सबसे लंबी नदी है। यह उत्तराखंड के गंगोत्री हिमनद से उगती है और उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों से होकर बहती है, और अंतत: बंगाल की खाड़ी में मिलती है।
  • ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत के अंग्सी हिमनद से उगती है और असम और बांगलादेश से होकर बहती है। यह मानसून के दौरान अत्यधिक बाढ़ के लिए जानी जाती है।
  • यमुना, गंगा की प्रमुख सहायक नदी, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, और हरियाणा सहित विभिन्न राज्यों में बहती है।
  • दक्षिण गंगा के रूप में जाने जाने वाली गोदावरी, भारत की दूसरी सबसे लंबी नदी है, जो मुख्यत: महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में बहती है।
  • कृष्णा नदी महाराष्ट्र, कर्नाटक, और आंध्र प्रदेश को पार करती है।
  • नर्मदा और ताप्ती भारत की केवल ऐसी नदियाँ हैं जो पश्चिम की ओर बहती हैं और अरब सागर में मिलती हैं। नर्मदा में भेड़ाघाट के मार्बल रॉक्स हैं जहां यह एक गहरे घाटी से होकर बहती है, एक सुंदर दृश्य बनाती है।
  • कावेरी नदी कर्नाटक और तमिलनाडु के पार बहती है और इसके व्यापक बांध और सिंचाई नहरों के नेटवर्क के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Rivers भारत में नदियों का वर्गीकरण

हिमालयी नदियां:

ये नदियां हिमालयी पर्वत से निकलती होती हैं। इनमें लगातार प्रवाही जल होता है, जो वर्षा और पिघलती हुई बर्फ द्वारा प्राप्त होता है। प्रमुख हिमालयी नदियों में सिंधु, गंगा और ब्रह्मपुत्र शामिल हैं। प्रत्येक नदी के पास विशाल प्रवाह तंत्र होता है और कई महत्वपूर्ण सहायक नदियाँ होती हैं।

प्रायद्वीपीय नदियां:

भारतीय प्रायद्वीपिक नियमित वर्षा पर निर्भर करती हैं। ये नदियाँ मुख्य रूप से देक्कन में स्थित उच्च पठार से उद्गमित होती हैं। प्रमुख प्रायद्वीपीय नदियों में गोदावरी, कृष्णा, कावेरी, तापी (तप्ती) और महानदी नर्मदा शामिल हैं।

तटीय नदियां:

ये नदियां अपेक्षाकृत छोटी होती हैं और अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में मिलती हैं। इनकी लंबाई कम होती है और इनके पाठ पतले और लंबवत होते हैं। तटीय नदियाँ प्रमुखत: वर्षा विशेष पर निर्भर होती हैं और इसलिए इनकी जल मात्रा में बदलाव होता है।

अंत:स्थलीय नदी बेसिन की नदियां:

ये नदियाँ समुद्र में नहीं बहती हैं। इनकी धाराएँ आंतरिक झीलों में मिलती हैं या मरुस्थल में लुप्त हो जाती हैं। भारत में अंत:स्थलीय जलाशय का मुख्य क्षेत्र राजस्थान है, जहां लूनी, रूपेण, और सूकरी जैसी नदियां बहती हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!