बच्चों को सिखाएं टेबल मैनर

बच्चे वही सीखते हैं जो उन्हें सिखाया जाता है। यूं तो हर माता-पिता बच्चों को हर तरह के शिष्टाचार का पालन करना सिखाते हैं लेकिन अक्सर कुछ बेसिक चीजें हैं जिन्हें सिखाना भी बहुत जरूरी होता है। उनमें से एक है ‘टेबल मैनर’। खाने के दौरान बच्चों को किस तरह का व्यवहार करना चाहिए,

उन्हें यह बताना बेहद जरूरी है क्योंकि कई बार बाहर जाने पर वो ऐसा व्यवहार कर देते हैं जिससे आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है।

उन्हें सिखाइए:

बच्चे जब भी टेबल पर बैठकर खाएं और उस दौरान वो अगर कुछ गलत करते हैं तो उन्हें उसका सही तरीका बताएं। इसके लिए आपको उनके साथ बैठकर खुद खाना होगा और उन पर ध्यान देना होगा जो अक्सर माता-पिता नहीं करते।

एक-एक करके:

बच्चों को पता होता नहीं कि किस चीज को कैसे खाना है। ऐसे में अगर आप उनकी प्लेट में एक से ज्यादा आइटम रख देते हैं तो फिर वे जमीन पर या टेबल पर गिराने लगते हैं, इसलिए एक बार में थोड़ी सब्जी आदि दें। इससे वे सही तरीके से खाना सीख पाएंगे।

गलती पर टोकें:

कोई भी चीज तुरंत तो आ नहीं जाती। उसके लिए प्रैक्टिस करनी होती है। ठीक इसी तरह बच्चों के अंदर सही टेबल मैनर आए इसके लिए जरूरी है कि उन्हें इसकी प्रैक्टिस कराएं। जब भी उन्हें कोई चीज खाने को दें तो अपने सामने बैठाकर खाने को कहें। अगर वो कुछ गलती करते हैं तो उन्हें बताएं भी।

खाने के साथ बातचीत:

बच्चे तो आखिर बच्चे होते हैं। पूरे दिनभर के बाद खाने के समय ही तो उन्हें अपने पैरेंट्स मिलते हैं। ऐसे में वे पूरे दिनभर की अपनी बात खाने के टेबल्स पर ही कहना चाहते हैं लेकिन यह गलत मैनर होता है। आपको उन्हें प्यार से समझाना होगा कि बेटा आपकी हम सारी बात सुनेंगे पर खाते वक्त आप मत बात कीजिए क्योंकि यह गलत मैनर होता है। आप उन्हें प्यार से समझाएंगे तो आपकी बात भी समझेंगे और उसे मानेंगे भी।

बेसिक बातें:

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!