Writing Career Option

Writing Career Option: लिखने के शौक को भी बना सकते हैं बेस्ट कॅरियर ऑप्शन
लिखने की कला हर किसी में नहींं होती है और जिनमें लिखने का हुनर है, आज उनके लिए जॉब की कोई कमी भी नहींं हैं। कॉपी राइटिंग, क्रिएटिव राइटिंग, टेक्निकल राइटिंग आदि के क्षेत्र में लिखने में हुनरमंद लोगों की खूब डिमांड है।

टेक्निकल राइटर:-

आजकल टेक्नोलॉजी हमेशा अपडेट होती रहती है इसीलिए टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के फील्ड से जु़डी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट और उनके फंक्शन के बारे में कस्टमर को अपडेट करना मुश्किल होता है, लेकिन इस मुश्किल काम को टेक्निकल राइटर सरल शब्दों के माध्यम से बेहद आसान बना देते हैं। क्योंकि दरअसल, टेक्निकल राइटर प्रोडक्ट के मैन्युअल, अपेन्डिक्स और कैटलॉग को डेवलप करने का काम करते है।

वेब कंटेंट राइटर:-

प्रिंट की तुलना में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में लिखना टफ माना जाता है। वेब पेज आकर्षक न हो, तो रीडर उसे पढ़ने की जहमत भी नहींं उठाते हैं। वैसे भी कम्प्यूटर स्क्रीन की तुलना में प्रिंट पेज पर पढ़ना ज्यादा आसान होता है। इसलिए वेब राइटर की लेखनी सरल होनी चाहिए।

साइंस राइटिंग:-

रिसर्च और डेवलपमेंट के कार्यों में तेजी आने से साइंस राइटर की डिमांड तेजी से बढ़ने लगी है खासकर साइंस राइटर, साइंटिस्ट और रिसर्चस को उनके रिसर्च-पेपर को तैयार करने, साइंस जनरल के लिए आर्टिकल लिखने, प्रेजेंटेशन, लैब रिपोर्ट आदि को तैयार करने में मदद करते हैं। साइंस राइटर बनने के लिए जरूरी है कि आपकी संबंधित विषयों पर अच्छी पकड हो। साइंस-राइटर की सैलरी उनके वर्क एक्सपीरियंस और सब्जेक्ट पर भी निर्भर करती है।

होस्ट राइटर:-

कई बार आपको यह सोचकर आश्चर्य होता होगा कि फेमस पर्सनल्टी अपनी आॅटोबॉयोग्राफी को कैसे अच्छी तरह कागजों पर उकेर देते हैं, जबकि इनमें से सभी अच्छे राइटर भी नहींं होते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके पास इतना समय नहींं होता है कि वे पेन लेकर लिखने को बैठें। इस तरह के लोग होस्ट राइटर को हायर करते हैं। जो उनके विचारों के आधार पर किताब तैयार करते हैं, इसके बदले उन्हें अच्छा एमाउंट पे किया जाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!