Do house wiring carefully

घर की वायरिंग करें ध्यान से
आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए विद्युत सुरक्षा की आवश्यकता प्रत्येक व्यक्ति के लिए चिंता का विषय है। आजकल हो रही आग की घटनाओं के पीछे इलैक्ट्रिकल शॉर्ट सर्किट को आम कारण बताया जाता है। ऐसा अक्सर सुरक्षा से संबंधित महत्त्वपूर्ण सावधानियों को नजरअंदाज करने अथवा जाने-अनजाने उपकरण का दुरुपयोग करने के कारण होता है। इलैक्ट्रिकल शौक्स एवं आग की घटनाओं से मौत तक हो सकती है।

ये घटनाएं अकसर वायरिंग और इलैक्ट्रिकल सिस्टम के कमजोर एवं अनुचित प्रतिष्ठापन के कारण होती हैं। अनिवार्य नैशनल इलैक्ट्रिकल कोड (एनईसी) के प्रावधानों के बारे में जानकारी रखना भी जरूरी है। आग की घटनाओं और इलैक्ट्रिकल शौक्स के खिलाफ सुरक्षा के लिए इन नियमों के क्रियान्वयन के लिए सुदृढ़ प्रमाणन प्रक्रिया का निर्माण करें।

Also Read :-

विद्युत सुरक्षा से संबंधित सावधानियां बरतने से अपने व अपने परिवार के लिए सुरक्षित जिंदगी सुनिश्चित की जा सकती है:

  • मल्टीपिन प्लग्स का इस्तेमाल कर सिंगल पौइंट (सौकेट आउटलेट) को ओवर प्लग न करें।
  • प्लग्स अच्छी तरह कस कर लगाए गए हों, क्योंकि ढीले रहने पर उनमें स्पार्किंग होने से आग की घटना की आशंका रहती है।
  • आग बुझाने के यंत्र काम करने की स्थिति में होने चाहिए।
  • ट्यूबलाइट के बजाय एलईडी बल्ब का प्रयोग करें। इससे बिजली की बचत भी होगी।
  • बिजली के सभी उपकरण लगाने के लिए हमेशा प्रशिक्षित एवं प्रमाणित इलैक्ट्रिशियन की ही मदद लें।
  • इमरजैंसी के दौरान भागने के लिए सीढ़ियों एवं रिफ्यूज एरिया को खाली रखना चाहिए।

यदि आप घर पर इलैक्ट्रिक सिस्टम लगा रहे हैं, तो आपको इन उपायों को ध्यान में रखना चाहिए।

उपकरणों की सुरक्षा:

अपने विद्युत उपकरणों एवं उनके तारों की नियमित जांच करें। कटे-फटे अथवा क्षतिग्रस्त विद्युत तार को तुरंत बदल दें अन्यथा कोई जानलेवा दुर्घटना हो सकती है। अपने विद्युत उपकरणों के पास कोई ज्वलनशील पदार्थ न रखें विशेष तौर से रसोई में इस बात का पूरा ध्यान रखें, जहां गैस स्टोव, सिलैंडर के कारण विद्युत उपकरणों में आग लगने की घटनाओं का सबसे अधिक जोखिम रहता है। कई सारे एडॉप्टर्स का उपयोग कर पावर प्वार्इंट को ओवरलोड न करें।

उचित अर्थिंग:

अर्थिंग सब से महत्त्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण है। अर्थिंग सिस्टम को दक्ष बनाए रखें। इसकी जांच तकनीशियन से कराएं। इलैक्ट्रिकल लीकेज प्रोटैक्शन डिवाइसेज ऐसी स्थिति से पैदा होने वाले खतरे से बचने का सर्वश्रेष्ठ समाधान हैं।

ओवरहीटिंग का जोखिम:

सभी विद्युत उपकरणों को निश्चित करंट में परिचालित करने के लिए डिजाइन किया जाता है। यदि करंट शॉर्ट सर्किट, अर्थ फाल्ट अथवा इलैक्ट्रिकल ओवरलोडिंग के कारण अधिक हो जाता है, तो उपकरण ओवरहीट हो जाएगा अथवा उसमें आग लग सकती है। विद्युत उपकरणों को सुरक्षित परिचालन के लिए अधिकतम कुछ कूलिंग अथवा वेंटीलेशन की आवश्यकता पड़ती है।

आवासीय वायरिंग:

संपूर्ण वायरिंग प्रक्रिया में अमूमन चार घटक शामिल होते हैं- पावर (मेन वोल्टेज), लोड कंडक्टर और स्विच। आवासीय परिसर में लाइटिंग एवं पॉवर प्वार्इंट्स की कम से कम संख्या होनी चाहिए। घरों में विद्युत उपकरणों एवं यूपीएस आदि का अधिक इस्तेमाल होने पर आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि समान आकार के न्यूट्रल कंडक्टर को फेज में किया गया है।

आउटडोर वायरिंग:

इमारत के बाहर व अपने एरिया में लैंप पोस्ट के लिए हुई वायरिंग पर नजर रखें। खंभों अथवा पेड़ों से लटक रहे किसी भी खुले तार को लेकर सावधान रहें। यदि आपको ऐसा कुछ दिखाई देता है तो तुरंत स्थानीय सेवा प्रदाता को इसकी सूचना दें और इसे सही कराएं।

गगनचुंबी इमारतें:

इन उपायों के अलावा गगनचुंबी इमारतों में निम्न बातों का जरूर ध्यान रखें।

विद्युत वितरण नेटवर्क:

बस्बार आधारित नैटवर्क का चुनाव करें जोकि फ्लोर की पूरी ऊंचाई में केबल डालने की तुलना में भरोसेमंद एवं सुरक्षित है। केबल ज्वार्इंट्स और कनेक्शन की समय-समय पर जांच करनी चाहिए ताकि हॉटस्पॉट से बचा जा सके।

लिफ्ट एवं इमरजैंसी सिस्टम्स:

सुनिश्चित करें कि सर्वश्रेष्ठ उपकरण एवं एक्सैसरीज का इस्तेमाल किया जाए ताकि इमरजैंसी के दौरान वे आपको धोखा न दें।

रिन्यूवल्स:

रिन्यूवल इंटीग्रेटेड इमारतों के मामले में इंटर कनेक्शन मामलों एवं फेल्योर के कारण बाद में इससे होने वाले नुकसान से बचने के उपाय करें। इसके अतिरिक्त यदि आपके यहां बिजली का कोई काम हो रहा है तो इन एहतियाती कदमों से किसी भी अप्रत्याशित दुर्घटना को रोकने में मदद मिल सकती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!